👉डीएम की अध्यक्षता उद्योग व व्यापार बन्धुओं की बैठक हुई सम्पन्न, समस्याऐं निस्तारण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश।

👉डीएम की पहल पर सभी उद्योग व व्यापार बन्धु आंगनबाडी केन्द्रों पर आने वाले बच्चों के लिए ‘‘लर्निंग-खेल मेटेरियल किट‘‘ करायेंगे उपलब्ध।



ब्यूरो डेस्क लक्ष्यसीमा न्यूज़।

फिरोजाबाद: जिलाधिकारी डा0 उज्जवल कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कलैक्ट्रेट सभागार में जिला उद्योग व व्यापार बन्धुओं की बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने सभी बन्धुओं से वार्ता करते हुए उनकी समस्याओं को एक-एक कर गम्भीरतापूर्वक सुना और मौके पर ही उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को प्रभावी निस्तारण करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान सबसे पहले  जनपद के उद्योग बन्धु संगठनों से उनकी एक-एक कर समस्याओं को गम्भीरता से सुना, जिसमें द एसोसिएशन आफ इण्डस्ट्रीज आनर्स के अध्यक्ष राजकुमार शर्मा ने औद्योगिक क्षेत्र जलेसर रोड पर भारतीय खाद्य निगम के गोदाम में गेंहू व चावल के भण्डारण से वर्षा ऋतु में गोदाम मंे रखे खाद्यानों में कीट हो जाने के कारण प्रतिवर्ष आसपास की उद्योेग इकाईयों में कीट फैल जाते है, जिससे कर्मचारियों तथा निर्यात किए जाने वाले उत्पादों की पैकिंग के अन्दर प्रवेश कर जाने के कारण काफी कठिनाई होती है, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी को निर्देशित किया कि वह मौके पर जाकर अपने निर्देशन में कीटनाशक दवा का छिडकाव कराऐं। उन्होने अपनी शिकायत में यह भी बताया गया कि ककरऊ कोठी से लेकर सिक्स लेन हाइवे के चैडीकरण की व्यवस्था, विद्युत पोलिंग की शिफटिंग, सड़क के दोनो ओर नालों तथा वहां पूर्व से लगीं स्ट्रीट लाइटें बन्द होने की जांच कराये जाने की मांग की है, जिस पर जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में एक समिति गठित कर उक्त कार्याें की जांच कराने के निर्देश दिए। बैठक में शिकोहाबाद उद्योग आस्थान के पदाधिकारियों ने अपनी शिकायत में बताया कि आस्थान के रोड पर कुछ लोगों ने अनाधिकृत खोखे रखकर रात्रि के समय में शराब पिलाते है और चोरी की बिजली से डी फ्रीजर भी चलाते है जिससेे वहां की सुरक्षा व्यवस्था खतरे में रहती है, जिसको जिलाधिकारी ने गम्भीरता से लेते एसडीएम व विद्युत एक्सईएन शिकोहाबाद को निर्देश दिए कि वह आज ही मौके पर पहुंचकर अनाधिकृत खोखे हटवाने की कार्यवाही करें।

 बैठक के दौरान उपायुक्त उद्योग बन्धुओं को अवगत कराते हुए कहा कि सरकार द्वारा पीएम विश्वकर्मा योजना 17 सितम्बर से शुभारम्भ हुई है योजनान्र्तगत पारम्परिक शिल्पकारों व कारीगरों द्वारा जन सुविधा केन्द्रों से आवेदन किया जा सकता है। योजनान्र्तगत पारम्परिक कार्याें की 18 ट्रेडों को सम्मिलित किया गया है। इन ट्रेडों में उद्योग बन्धु अपने यहां कार्यरत मजदूर व कारीगर का आवेदन कराकर उन्हे लाभ दिलवा सकते है।

 बैठक के दौरान व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों ने कहा कि जनपद में चलने वाली नवीन ई-बसों को राजा के ताल से चलने के स्थान पर टूण्डला से संचालित कराया जा सके ताकि आगरा से टूण्डला तक आने वाली इलैक्ट्राॅनिक बसों से कनैक्टिविटी हो सके और शहरवासी एसी बसों के द्वारा आगरा तक का सफर सुविधाजनक रूप से कर सके। उ0प्र0 उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मण्डल शिकोहाबाद के अजय मित्तल ने बताया कि शिकोहाबाद नगर के बडे बाजार व कटरा बाजार की सड़कें टूट चुकी है और बाजार में पशुओं का विचरण अधिक है, जिससे लोगों को परेशानी होती है, जिस पर जिलाधिकारी ने ई ओ शिकोहाबाद को निर्देश दिए कि वह सडको की मरम्मत प्राथमिकता पर कराए और पशुओं को पकडवाए।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी उद्योग व व्यापार बन्धुओं से आग्रह किया कि वह अपने सीएसआर फण्ड से कुछ समाज सेवा के कार्य करते हुए आंगनबाडी केंद्रों पर पड़ने वालों बच्चों के लिए ‘‘लर्निंग-खेल मेटेरियल किट‘‘ एक केन्द्र पर एक किट अपने स्तर से उपलब्ध कराए ताकि गरीब बच्चों को अच्छे से सीखने व खेलने के अवसर प्रदान हो सके, जिस पर सभी उद्योग व व्यापार बन्धुओं के संगठनों ने सहहर्ष सहमति व्यक्त करते हुए जल्द उपलब्ध कराने का भरोसा दिया। बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, उपायुक्त उद्योग, डिप्टी कमिशनर वाणिज्य, क्षेत्रीय प्रबन्धक यूपीसीडा, सीएफओ, सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी एवं, राजकुमार मित्तल, बिन्नी मित्तल, उ0प्र0 व्यापार मण्डल के प्रान्तीय अध्यक्ष वी एस गुप्ता व उद्योग व व्यापार मण्डल के संगठनों के सभी पदाधिकारी आदि उपस्थित रहें।