👉जिलाधिकारी ने की नगर निकायों के 15वें वित्त आयोग के प्रस्तावित कार्यों की समीक्षा, दिये निर्देश

👉सभी नगर निकायों के अंतर्गत आने वाले बाजारों में अवश्य बनाया जाए बेंडिंग जोन : जिलाधिकारी

👉नगर निकाय विस्तारित क्षेत्रों में सड़क, नाले व अन्य आधारभूत संरचना जल्द पूर्ण कर करें विकास : जिलाधिकारी

 👉नगर निकायों में शौचालय, पेयजल, स्वच्छता, लाइटें, साफ सफाई रहें दुरस्त : जिलाधिकारी

 


संवादाता कुलदीप कुमार।

कानपुर देहात: जिलाधिकारी आलोक सिंह के अध्यक्षता में नगर निकायों को 15वें वित्त आयोग के तहत  प्राप्त टाइड और अनटाइड फंड के सापेक्ष प्रस्तावित कार्यों पर स्वीकृति हेतु, मां मुक्तेश्वरी देवी सभागार कक्ष कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता द्वारा नगर निकायों द्वारा प्राप्त बजट के सापेक्ष अपनी प्रस्तावित कार्ययोजना से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले समय में जो भी कार्ययोजना प्रस्तावित की जाए उसमें सड़क व जल निकासी को प्राथमिकता के तौर पर लिया जाए, मुख्य सड़के जो कई  वार्डो या बाजार को जोड़ती हैं उन्हें  वरीयता देकर शीघ्र दुरुस्त करा लिया जाए, साथ ही उनका सुंदरीकरण भी कराया जाए। उन्होंने कहा कि नगर निकायों के अंतर्गत आने वाले सभी नाले ढके होने चाहिए, वार्डो को जोड़ने वाली सभी सड़कों पर लाइटिंग की व्यवस्था की जाए, किसी भी क्षेत्र में अंधेरा नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी नगर निकायों के अंतर्गत आने वाले बाजारों में बेंडिंग जोन अवश्य बनाया जाए, वहीं पर सभी  रेहडी, पटरी पर लगने वाली दुकानें लगाई जाए, किसी भी रेहड़ी, पटरी, वाले को वेंडिंग जोन में स्थानांतरित करने हेतु कोई जोर जबरदस्ती न की जाए, बल्कि  उनको समझा-बुझाकर, उनसे समन्वय बनाकर, उन्हें वेंडिंग जोन में व्यापार करने हेतु सहमत किया जाए। उन्होंने कहा इस कार्य में नगर पंचायत अध्यक्षों की प्रमुख भूमिका रहेगी। उन्होंने  वेंडिंग जोन में सभी सुविधाएं जैसे शौचालय पेयजल विद्युत व्यवस्था आदि को सुनिश्चित  करने हेतु भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस भी नगर निकाय का क्षेत्र विस्तार हुआ है, वह अपने विस्तारित क्षेत्र में सड़क, नाले व अन्य  आधारभूत संरचना का विकास जल्द कर ले, जिससे नियोजित तरीके से  वार्डो का विकास हो सके और भविष्य में होने वाली परेशानी से बचा जा सके।

 अंत में जिलाधिकारी को विभिन्न नगर निकायों से आए हुए, नगर अध्यक्षों ने अपनी समस्याओं व सुझावों से अवगत कराया। जिलाधिकारी ने सभी नगर निकायों के नगर अध्यक्ष से कहा कि आपकी सभी समस्याएं जल्द दूर कर ली जाएंगी, भविष्य में  कोई समस्या या सुझाव हो तो अधिशासी अधिकारी नगर निकाय के माध्यम से जिला प्रशासन को अवगत कराये, जिससे उन पर शीघ्र निर्णय लिया जा सके।

 बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व केशव नाथ गुप्ता, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी, विभिन्न नगर पंचायत के नगर अध्यक्ष, अधिशासी अधिकारी नगर निकाय आदि उपस्थित रहे।