ग्रामीण क्षेत्रों में भी नक्शा पास करने के बाद ही बन सके के भवन नक्शा पास करने के लिए शुल्क नहीं लगेगा।

जिला पंचायत शाहजहांपुर द्वारा आज एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।



संवादाता सतेंद्र कुमार।

शाहजंहापुर:  प्रेस वार्ता के दौरान बताया गया 19 अगस्त 2023 से प्रकाशित गजट द्वारा जिला पंचायत शाहजहांपुर को ग्रामीण क्षेत्रों में नक्शा स्वीकृत करने हेतु अधिकृत किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में आबादी के अंदर 300 वर्ग मीटर तक के भावनाओं का नक्शा स्वीकृत करने हेतु शुल्क नहीं लिया जाएगा। 300 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल के भावनाओं का नक्शा स्वीकृत करने पर नियम अनुसार शुल्क लिया जाएगा इसके साथ ही प्लाटिंग करने वाले लोगों को भी नक्शा पारित कराकर कॉलोनी विकसित की जाएगी। नक्शा स्वीकृत करने के लिए स्वामित्व संबंधी अभिलेख किरायानामा आकर्षक भूमि घोषित करने के अभिलेख तथा पंजीकृत वास्तुकार के द्वारा बनाया गया नक्शा पांच प्रतियों में कार्यालय जिला पंचायत में प्रस्तुत करना होगा नक्शे की प्रति के साथ भूमि की खतौनी भूमि स्वामी का आधार कार्ड संलग्न करना होगा तकनीकी जांच के उपरांत शुल्क जमा कराकर नक्शा स्वीकृत किया जाएगा।

नक्शा स्वीकृत करने हेतु आवेदन पत्र ब्लॉक या तहसील स्तर पर भी दिया जा सकता है जिन लोगों द्वारा नक्शा स्वीकृत नहीं कराया जाएगा उन लोगों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार दिनांक 19 अगस्त 2023 से प्रकाशित बजट द्वारा जिला पंचायत शाहजहांपुर के ग्रामीण क्षेत्र में लाइसेंस शुल्क में भी संशोधन किया गया है ग्रामीण क्षेत्र में व्यवसाययों को संशोधित शुल्क जमा करना होगा।

जिला पंचायत शाहजहांपुर द्वारा संगी ऋषि की तपोभूमि गंगा जी के तट ढाई घाट पर लगने वाले मेले में श्रद्धालुओं एवं साधु संतों से पढ़ने वाले शुल्क को भी माफ किया गया अब श्रद्धालुओं के आवागमन से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

ममता यादव अध्यक्ष जिला पंचायत शाहजहांपुर।

संतोष कुमार सिंह अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत शाहजहांपुर।